टीम बदलाव

प्यार का सप्ताह है, दुनिया वैलेंटाइन डे मना रही है, तो क्यों न अपने गांव की गलियों की सैर की जाए, क्यों ना माटी की महक महसूस की जाए। आइए हमारे साथ मिलकर टीम बदलाव की नई मुहिम #myvalentinemyvillage में शामिल हो जाइए। प्यार का महीना है तो क्यों ना फूलों की बातें की जाए, क्यों ना अपने गांव में फूलों की खुशबू बिखेरी जाए।

माय वेलेंटाइन, माय विलेज कड़ी में टीम बदलाव एक आयोजन जौनपुर में करने जा रही है।  17 फरवरी 2018, शनिवार को एक बजे जौनपुर जिले के सिरकोनी ब्लॉक के सेहमलपुर गांव में एक कार्यशाला का आयोजन होगा। ये कार्यशाला ‘फूलों की खेती कैसे करें’ विषय पर हो रही है। कार्यक्रम में बतौर एक्सपर्ट रवि पाल शिरकत करेंगे। ‘मास्टर्स इन फ्लावर’ के नाम से अपनी अलग पहचान बना चुके रवि पाल खास कर इसी वर्कशॉप के लिए  मैनपुरी से सेहमलपुर आ रहे हैं। जो किसानों को फूलों की खेती से जुड़ी टिप्स तो देंगे ही साथ ही खेत में बीज डालने से लेकर फूल तैयार होने तक आने वाली मुश्किलों के बारे में बताएंगे और उसका समाधान भी सुझाएंगे। यही नहीं गेंदा हो या फिर दूसरा कोई फूल, उसके लिए आपके पास बाजार क्या होगा, कैसे अपने फूलों की मार्केटिंग करें ताकि अच्छी कमाई कर सकें, इस पर भी कार्यशाला में चर्चा होगी।

रविपाल ने एमबीए करने के बाद क्यों फूलों की खेती के कारोबार को अपनाया, समझने के लिए क्लिक करें।

फूलों की खेती से जुड़ी आपकी हर समस्या का समाधान करने की कोशिश की जाएगी । इसके लिए कार्यशाला को तीन भागों में बांटा गया है । पहले चरण में रवि पाल किसान भाइयों को फूलों की खेती से जुड़ी हर जानकारी देंगे, दूसरे चरण में खेत में बीज डालकर इसकी खेती की विधि के बारे में जानकारी दी जाएगी। तीसरा और आखिरी सेशन किसानों के सवालों से जुड़ा रखा गया है। जिसमें आप रवि पाल से सीधा सवाल कर सकेंगे । अगर आप भी फूलों की खेती करना चाहते हैं या फिर उसके बारे में आपके मन में उत्सुकता है तो 17 फरवरी, शनिवार के दिन सेहमलपुर गांव में श्री मंगलदेव यादव के घर दोपहर साढ़े 12.30 बजे तक पहुंचने की कोशिश करें, ताकि कार्यशाला अपने तय वक्त पर शुरू हो सके।

बदलाव की स्थानीय टीम के संयोजक एसपी यादव, विजय प्रकाश  और डॉक्टर हरिप्रकाश इस कार्यक्रम के संचालन के लिए जरूरी इंतजामों में जुट गए हैं। इस आयोजन के लिए टीम बदलाव के साथी अरुण प्रकाश भी दिल्ली से सेहमलपुर आ रहे हैं । अगर आपको आयोजन से जुड़ी कोई जानकारी चाहिए तो अरुण प्रकाश (9971645155), एसपी यादव ( 8115893763) , विजय प्रकाश (7355477590) और डॉक्टर हरिप्रकाश (9918050575) से भी संपर्क कर सकते हैं।


अरुण  प्रकाश/  उत्तरप्रदेश के जौनपुर जिले के निवासी। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र। इन दिनों दिल्ली में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में सक्रिय।


 

संबंधित समाचार