Pulkit-Shweta-Yami-Gautam

हंसा कोरंगा

‘तेरे दिल में मेरी सांसों को पनाह मिल जाए…तेरे इश्क में मेरी जान फना हो जाए… ‘  क्या आज भी इश्क की यही परिभाषा होती है? एक-दूसरे के प्रति समर्पण वाला इश्क, जिंदगी भर एक-दूसरे का साथ निभाने वाला इश्क, संग जीने-मरने वाला इश्क, ईमानदारी-सच्चाई वाला इश्क ? बड़े पर्दे पर शाहरुख-काजोल, अमिताभ-रेखा, धर्मेंद्र-हेमा को एक साथ जीने मरने की कसमें खाते देख कई प्रेमी जोड़े बन जाते थे! बड़े पर्दे का प्यार असल जिंदगी में भी लोगों की जोड़ी बना देता था! लेकिन प्यार के मामले में आज हालात कुछ ज्यादा ही बदल गए हैं! कहने में गुरेज नहीं होना चाहिए कि आजकल इश्क के भी दो पहलू होने लगे हैं-“आम लोगों वाला इश्क और खास लोगों वाला इश्क” !

शादी के बंधन में बंधने के बाद एक-दूसरे से अलग होना, रिलेशन में ब्रेकअप होना, एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होना, वैसे कोई नई बात नहीं है! कई सालों से तलाक और ब्रेकअप के सिलसिले चलते आ रहे हैं। फिर भी आजकल मैं हैरान हूं। जिस तरह से साल की शुरूआत होते ही बी-टाउन में ब्रेकअप्स, खुदकुशी की खबरें ऊफान पर हैं, इससे अचंभित हूं। ज़ेहन में सवाल उठता है कि जहां आम लोगों को नाखुश, प्रताड़ना, बेमेल जोड़ा होने के बावजूद भी जिंदगीभर एक ही सूत्र से बंधे रहना पड़ता है, वहीं क्यों इन सेलेब्स के लिए रिश्ता तोड़ना-जोड़ना आसान बन गया है!

साल 2016 की शुरूआत होते ही कई फिल्म सेलेब्स के ब्रेकअप और तलाक की खबरें आने लगी! नए साल का रंग कईयों की जिंदगी को बेरंग कर गया! फरहान अख्तर-अधुना जैसे तमाम सेलेब्स के ब्रेकअप की खबरों से फिल्मी जगत हैरानी है। 

27_08_2013-ompuri26a
ओम पुरी-नंदिता

फरहान अख्तर-अधुना

फरहान-अधुना ने नए साल की शुरूआत में अपने 16 साल के पुराने रिश्ते को टाटा-बाय बाय कह दिया। फिल्मी गलियारों में काफी चर्चा है कि ब्रेकअप के पीछे एक्ट्रेस अदिति राव हैदरी है। हाल ही में फरहान-अदिति ने फिल्म वज़ीर की थी। फिल्म के दौरान दोनों की नजदीकियां बढ़ने की अटकलें जोरों पर हैं।

पुलकित सम्राट-श्वेता रोहिरा

साल के शुरूआत से ही पुलकित सम्राट के यामी गौतम से लिंकअप और पत्नी श्वेता रोहिरा से तलाक की खबरें सुर्खियों में रही। सलमान खान की राखी बहन श्वेता से तलाक की खबरों ने सभी को हैरान कर दिया। दोनों की शादीशुदा जिंदगी एक साल ही चल पाई। फिल्म ‘सनम रे’ में यामी गौतम के साथ नजर आए थे पुलकित! तभी से यामी-पुलकित के बीच प्यार की पींगे बढ़ने लगी।

ओम पुरी-नंदिता

साल 2016 एक और बॉलीवुड जोड़ी के टूटने का गवाह रहेगा। ओम पुरी और नंदिता ने शादी के 26 साल बाद अलग होने का फैसला किया है। दोनों ने तलाक लिए बिना अलग-अलग रहने का फैसला किया है। 26 साल बाद अलग होने को ओम पुरी ने संवेदनाओं का टकराव बताया। गौरतलब है कि ओम पुरी की आत्मकथा आने के बाद दोनों के संबंध में कड़वाहट आ गई थी। नंदिता ने ओम पुरी के ख़िलाफ़ घरेलू हिंसा का आरोप लगाया था।

अरबाज खान-मलाइका अरोड़ा
अरबाज खान-मलाइका अरोड़ा

अरबाज खान-मलाइका अरोड़ा

बॉलीवुड के पावर कपल मलाइका-अरबाज ने 18 साल पुराने रिश्ते को बाय-बाय कह दिया है। अटकलों को विराम देते हुए आखिरकार दोनों ने अलग होने की पुष्टि की। भाई-भाभी के गिले-शिकवे मिटाने की बजरंगी भाईजान की सभी कोशिशें नाकाम रहीं।

सुशांत सिंह राजपूत-अंकिता लोखंडे

मशहूर सीरियल ‘पवित्र रिश्ता’ फेम सुशांत सिंह राजपूत-अंकिता लोखंडे का 6 साल पुराना रिश्ता खत्म हो गया। लिव-इन में रह रहे सुशांत-अंकिता इस साल दिसंबर में शादी करने वाले थे लेकिन शायद किस्मत को दोनों का मिलना मंजूर नहीं था। इस हिट जोड़ी के ब्रेकअप का कारण करियर को लेकर अनबन कहा जा रहा है। सुशांत आजकल नया घर तलाश रहे हैं और जुहू के एक होटल में रह रहे हैं। उम्मीद करेंगे कि यह ‘पवित्र रिश्ता’ टूटने से बच जाए…

रघुराम-सुगंधा गर्ग

रोडीज फेम रघुराम और एक्ट्रेस सुगंधा ने शादी के 9 साल बाद आपसी सहमति से रिश्ता खत्म करने का फैसला किया। दोनों के बीच तलाक का कारण साफ नहीं हो पाया है। खबरों की मानें तो अलगाव की वजह दोनों का एक दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाना है, हालांकि दोनों का कहना है कि वो अभी भी अच्छे दोस्त हैं! कमाल है ना…

टीवीपुर में भी टेंशन…

यूं तो टीवी जगत में साल 2015 में कई जोड़ियों का रिश्ता टूटा! जिनमें करन पटेल-काम्या पंजाबी, दिव्यांका त्रिपाठी-शरद मल्होत्रा, रश्मि देसाई-नंदिश संधू शामिल हैं! बॉलिवुड की तरह टीवीपुर में भी साल 2016 शुरू होने के बाद से ब्रेकअप की ख़बरें आ रही हैं!

तनाज़ और बख्तियार ईरानी

तनाज़ और बख्तियार ईरानी
तनाज़ और बख्तियार ईरानी

छोटे पर्दे की मशहूर जोड़ियों में से एक तनाज़ और बख्तियार ईरानी के बीच कुछ महीनों से तनातनी के अटकलों का बाजार गर्म है! आजकल दोनों ‘बड़ी दूर से आए हैं’ सीरियल में साथ काम कर रहे हैं! खटपट की वजह बख्तियार की को-एक्ट्रेस के साथ नज़दीकी को बताया जा रहा है! हालांकि तनाज़ ने बख्तियार से ब्रेकअप की ख़बर को सरे से नकारा है!

करण सिंह ग्रोवर-जेनिफर विंगेट

साल 2012 में दूसरी बार एक्ट्रेस जेनिफर विंगेट के साथ शादी में बंधे करन ग्रोवर एक दूसरे से अलग हो गए हैं! करण आजकल हॉट बंगाली ब्यूटी बिपाशा बसु को डेट कर रहे हैं! पिछले कई दिनों से करण और बिपाशा की सगाई करने की खबरें चर्चा में हैं!

आखिर क्या वजह है कि चमकती-धमकती ग्लैमर की दुनिया में रिश्तों की उम्र इतनी छोटी और खोटी हो रही है! क्यों रिश्तों का वजूद चकाचौंध के आगे फीका पड़ जाता है! ग्लैमर इंडस्ट्री में शानो-शौकत के पीछे अंधेरे में कई ऐसे राज़ और रिश्तों की कड़वी सच्चाई छिपी होती है! रिश्ते जितनी जल्दी बनते हैं उतनी ही जल्दी टूट जातें हैं! क्या ऐसी वजह है कि लंबे से लंबा रिश्ता भी बुढ़ापे के पड़ाव में बोझ और सरदर्द लगने लगता है! आखिर क्यों है ऐसा…क्या प्यार के दावे रुपहले पर्दे की बनावट है? तमाम सवाल हैं ज़ेहन में… यहां रिश्तों के टूटने की कगार पर पहुंचने के कई कारण हो सकते हैं! शादी और प्यार एक खूबसूरत एहसास है! प्यार की मिठास को संजोए रखने के लिए जरूरी है कि उसमें समर्पण, ईमानदारी, एक-दूसरे की इज्जत, विश्वास का घोल हो! लेकिन कुछ खास तबकों के लिए शायद तलाक, ब्रेकअप एक फैशन ही बन चुका है!

hana koranga

 

हंसा कोरंगा, फिलहाल इंडिया टीवी में कार्यरत हैं।