पशुपति शर्मा
वर्ल्ड थियेटर डे। रंगमंच के उत्सव का एक दिन। वो उत्सवधर्मिता जो रंगकर्म में स्वत: अंतर्निहित है। यकीन न हो तो किसी रंगकर्मी से पूछ कर देख लें। नाटक के खयाल के साथ ही कैसे उसका तन-मन खिल उठता है। नाटक की रीडिंग शुरू होते ही उसकी रचनात्मक ऊर्जा का प्रस्फुटन शुरू हो जाता है। वो नाटक की कथा-वस्तु और अपने कैरेक्टर को लेकर तरह-तरह की कल्पनाएं करने लगता है। ज्यों-ज्यों ये कल्पना साकार होती है, उसकी खुशी बढ़ती जाती है। एक निरंतर प्रक्रिया, जो आनंद से सराबोर रहती है।
और प्रस्तुति के दिन का तो कहना ही क्या? मानों रात की नींद गायब हो जाती है, दिन का चैन कहीं खो सा जाता है। बस बेसब्री रहती है उस पल की, जब थियेटर हॉल में वो आखिरी बेल बजती है। दर्शकों के सामने हफ्तों और महीनों की साधना का प्रदर्शन, मानो कलाकार के लिए उत्सव का चरम बिंदु बन जाता है। हॉल में बजने वाली तालियां और मुबारकबाद के चंद शब्दों से मन गदगद हो उठता है। वाकई, किसी रंगकर्मी के लिए होली और दीवाली से बड़ा उत्सव उसके नाटक के प्रदर्शन का दिन हुआ करता है।
उत्सवधर्मिता में एक और बात है, उसकी सामूहिकता। रंगकर्म भी इसी सामूहिकता का उत्सव है। वो अकेले में किया जाने वाला कोई कर्म नहीं है। नाट्य आलेख, निर्देशन, अभिनय, मंच सज्जा, प्रकाश, मेकअप, पब्लिसिटी न जाने कितने आयाम एक प्रस्तुति से जुड़ जाते हैं। एक अकेला व्यक्ति चाह कर भी इसे अंजाम नहीं दे सकता। और सबसे बड़ी बात उसे अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए एक दर्शक समाज चाहिए होता है। खुद में सिमटते व्यक्ति को समाज से जोड़ने का काम करता है, रंगकर्म। ये और बात है कि रंगकर्मियों का समूह कभी इसका ढिंढोरा नहीं पीटता। वो तो इतने भर से खुश हो लेता है कि चलो लोगों ने रंगकर्म के लिए वक़्त तो निकाला।
अगर आप कभी भूले से भी किसी नाटक का हिस्सा बन जाएं तो उसकी यादें जेहन में ता-उम्र बनी रहती है। बस जिक्र भर छेड़ने की देर है। आप कह उठते हैं- हमने क्लास फोर या फाइव में एक नाटक किया था। कोई कहता है-अरे कॉलेज के दिनों में जबरन मुझे राजा का दरबान बना दिया था। कोई कहता है- मैं तो बीच नाटक की रिहर्सल से ही डर के मारे भाग आया। और कोई प्रदर्शन के दौरान हुई गलतियों को याद कर मुस्कुरा उठता है। नाटकों की दुनिया वाकई एक अप्रत्याशित किस्म के रोमांच से भरी होती है। एक जिंदा कला है रंगकर्म और उतने ही जिंदादिल होते हैं-रंगकर्मी। हर शख्स अपने इस रंगकर्मी दिल को धड़कन को महसूस करना चाहता है। ये और बात है कि उसे जिंदगी की भागमभाग में वक़्त न मिल पाता हो लेकिन इस उत्सव का साझीदार बनने की तड़प उसे थियेटर हॉल तक जरूर खींच लाती है। रंगकर्मी की हैसियत से न सही, दर्शक बन कर ही वो अपनी अधूरी तमन्नाओं की कशिश जिंदा रखता है।
और कभी टटोलिए अपने मन को, हमारे-आप के सबके दिलों में एक नटकिया जरूर बसता है। वो नटकिया कभी आईने के सामने चुहलबाजी कर मुस्कुरा उठता है तो कभी यार-दोस्तों के बीच एक दूसरे की नकल उतार ठहाका लगाता है। वो नटकिया कभी मां के सामने उसे रिझाने के लिए ‘कान्हा’ बन जाता है तो कभी मास्टरसाब की डांट-फटकार से बचने के लिए चेहरे पर दुनिया की उदासी ओढ़ लेता है। वो नटकिया पत्नी के साथ बागों में पहुंचकर रोमांटिक हीरो बन जाता है तो वही नटकिया ऑफिस में गंभीर दिखने की भरसक कोशिश जरूर करता है। मैंने तो बस आपके नटकिया दिल के तार छेड़े हैं, इसमें खुद आपको कितने रूप नज़र आ रहे होंगे, ये तो आपको ही बताना होगा।
(साभार- india.com, जिनकी संपादकीय टीम ने रंगकर्म को इतनी अहमियत दी।)
पशुपति शर्मा ।बिहार के पूर्णिया जिले के निवासी हैं। नवोदय विद्यालय से स्कूली शिक्षा। माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय से संचार की पढ़ाई। जेएनयू दिल्ली से हिंदी में एमए और एमफिल। पिछले डेढ़ दशक से पत्रकारिता में सक्रिय। उनसे 8826972867 पर संपर्क किया जा सकता है।