ब्रह्मानंद ठाकुर

मुजफ्फरपुर में प्रेमचंद जयंती समारोह समिति ने स्कूली छात्र छात्राओं के बीच विभिन्न विधाओं की प्रतियोगिता आयोजित की। इस प्रतियोगिता मे जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के स्कूलों से आए करीब दो हजार बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिता 27 अगस्त सुबह 9 बजे से प्रारम्भ हुई। शिशु से 12वीं तक के प्रतिभागी छात्र-छात्राओं में इस प्रतियोगिता में भाग लेने का अदभुत उत्साह देखा गया। यह उसी उत्साह का ही परिणाम रहा कि रिमझिम बूदों के बावजूद बच्चे सुबह से ही अपने अपने माता-पिता या अभिभावकों के साथ प्रतियोगिता स्थल बीबी कालेजियट स्कूल में पहुंचने लगे।

प्रतियोगिता में  एकल गीत, एकल अभिनय, काव्य पाठ, निबंध, चित्रांकन, क्विज और सामान्य ज्ञान, विज्ञान विषय शामिल किए गये थे। जिले में प्रेमचंद जयंती समारोह समिति का यह 19वां वार्षिक आयोजन है। जयंती समारोह तीन चरणों में मनाया गया। पहले चरण में प्रेमचंद के जन्मदिन 31 जुलाई को ‘प्रेमचंद की विचार यात्रा’ पर एक परिचर्चा आयोजित की गयी। दूसरे चरण में छात्र छात्राओं के बीच प्रतियोगिताओं का आज आयोजन किया गया।  इस प्रतियोगिता  में  डाक्टर नन्द किशोर नन्दन, डाक्टर वीरेन्द्र कुमार सिंह, जन कवि महेश ठाकुर चकोर, शिक्षक रामचन्द्र सिंह , डाक्टर अब्दुल रब अंसारी, गजलकार राम उचित पासवान, डाक्टर सिंधुवाला, डाक्टर आरती , डाक्टर पुष्पा कुमारी , डाक्टर बिन्दी कुमारी ने निर्णायक की भूमिका निभाई।

इसके साथ ही युवा कवि श्रवण कुमार, बैजू कुमार, रंगकर्मी कामेश्वर प्रसिद सिंह समेत सम्बंधित विधाओं के अनेक  विशेषज्ञों ने छात्रों की प्रतिभा का मूल्यांकन किया। जयंती समारोह समिति के अध्यक्ष शशिकांत झा, सचिव अर्जुन कुमार की देख-रेख में प्रतियोगिता का संचालन किया गया। तीसरा चरण पुरस्कार वितरण का होगा जिसकी तिथि बाद में निर्धारित की जाएगी। प्रेमचंद जयन्ती समारोह समिति पिछले 19 सालों से जिले में यह आयोजन करती आ रही है।