बदल गया यूपी पुलिस का चेहरा-मोहरा

बदल गया यूपी पुलिस का चेहरा-मोहरा

यूपी में डायल 100 की शुरुआत
यूपी में डायल 100 की शुरुआत

टीम बदलाव

यूपी पुलिस अब हाइटेक हो चुकी है । यूपी पुलिस का न सिर्फ हुलिया बदला है बल्कि रवैया भी अब आपको बदला-बदला नजर आएगा ।  अगर यकीन नहीं तो 100 नंबर डायर कर आप इसकी तस्दीक कर सकते हैं । कल तक जिस पुलिस की जुबान से आप गाली सुनते थे अब वही पुलिस आपसे कहेगी – बताइए आपकी क्या समस्या है । लखनऊ में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने  11 जिलों में डायल 100 सेवा की  शुरुआत की ।  एंबुलेंस सेवा 108 और 102 के बाद ये मुख्यमंत्री की सबसे महत्वाकांक्षी योजना  थी जिसका फायदा सीधे जनता को मिलेगा साथ ही पुलिस की छवि बदलने में भी मदद मिलेगी । मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का कहना है कि अभी तक आपको पुलिस के पास जाना पड़ता था लेकिन अब पुलिस आपके पास जाएगी और हर पीड़ित की मदद करेगी । अखिलेश के मुताबिक डॉयल 100 प्रदेश ही नहीं पूरे देश के लिए एक मिसाल बनेगा । डॉयल 100 एक ऐसी सेवा है जिसमें पुलिस आपकी मदद के लिए हरपल तैयार रहेगी । बस आपको 100 नंबर पर फोन कर अपनी समस्या और लोकेशन बताना होगा जिसके बाद कंट्रोल रूम से संबंधित इलाके में तैनात डॉयल 100 की टीम को सूचित किया जएगा और पुलिस की टीम आपकी मदद के लिए फौरन हाजिर हो जाएगी । फोन करने से लेकर पुलिस मदद मिलने तक तकरीबन 20 मिनट का समय लगेगा । यानी अगर आप शहरी इलाके में रह रहे हैं और आपने 100 नंबर डायल किया है तो आपको 15 मिनट में मदद मिल जाएगी जबकि गांवों में महज 20 मिनट में आपकी सेवा के लिए पुलिस की टीम हाजिर हो जाएगी और कार्रवाई तक पुलिस सक्रिय रहेगी ।

uppolice-2डायल 100 सेवा अभी महज कुछ जिलों में लागू की गई है लेकिन 15 दिसंबर तक पूरे प्रदेश में काम करने लगेगी । फिलहाल अभी बाकी जिलों में पुलिसवालों को  बाकायदा  ट्रेनिंग दी जा रही है । यही नहीं पुलिसवालों को पब्लिक से बातचीत करने से लेकर समस्या के सुलझाने के तौर-तरीकों का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है । यूपी पुलिस को हाईटेक बनाने और उसे प्रशिक्षित करने का काम एक तरफ जहां आलाधिकारी कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर कही जगहों पर मीलिट्री के रिटार्यड अफसर और जवान भी पुलिसवालों को हरपल मुस्तैद रहने की ट्रेनिंग दे रहे हैं ।

यूपी में हमेशा कानून-व्यवस्था  पर सवाल उठता रहा है, लिहाजा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यूपी पुलिस का चाल-चलन बदलकर एक तरफ जनता को सीधे फायदा पहुंचाया है तो वहीं दूसरी ओर आगामी विधानसभा चुनाव में विरोधियों के हमले का जवाब देने की पृष्टिभूमि भी तैयार कर ली है । शायद यही वजह रही कि उद्घाटन के मौके पर सीएम अखिलेश ने कहा कि इस योजना से आम जनता को राहत मिलेगी तो वहीं दूसरे राज्यों के लिए एक मिसाल भी बनेगी ।uppolice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *