अरुण यादव

पिछले हफ्ते राजधानी दिल्ली के पूषा कृषि अनुसंसाधन संस्थान में कृषि उन्नति मेला आयोजित हुआ । 16 से 18 मार्च तक चला किसान मेला जितना भव्य रहा उतना ही उपयोगी भी। देश भर से लाखों किसान तीन दिन तक दिल्ली में डेरा डाले रहे । मैं भी किसान पुत्र होने का मोह त्याग नहीं पाया और एसी की गलियों से निकलकर मिट्टी की महक लेने एक बार फिर पूषा का रुख किया । पहले दिन यानी 16 मार्च को किसान मेला देखने पहुंचा । करीब 5 घंटे किसान मेले में बिताया तो कुछ नई बातें सीखने को मिलीं तो कुछ नई तकनीक देखने को मिली जो किसानों के लिए काफी उपयोगी हो सकता है । मुझे किसान मेला जितना आकर्षक दिखा उतना ही परेशान भी किया । किसानों के लिए सीखने की चीजों का भरमार रहा तो फिजुलखर्ची की इंतहा के साथ में जरूरी सुविधाओं का अभाव  दिखा। इन सभी विषय पर अलग-अलग अंक में बात होगी लेकिन सबसे पहले बात किसानों के लिए उपयोगी एक एप्लिकेशन की ।

हम बात कर रहे हैं ‘फसल सलाह’ की जो आने वाले वक्त में किसानों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है । BKC Weather Sky की ओर से तैयार किया गया ये मोबाइल एप्लिकेश घर बैठे आपको बीज की बुआई से लेकर फसल की कटाई तक, हर जानकारी देने में मददगार साबित हो सकता है । यही नहीं आप इस एप्लिकेश के जरिए आपने आसपास की मौसम की जानकारी भी ले सकते हैं । मसलन अगर आपकी फसल तैयार है और आप कटाई की सोच रहे हों तो एक हफ्ते पहले ही आने वाले मौसम का हाल फसल सलाह पर जान सकते हैं और उसके मुताबिक आगे या फिर पीछे फसल की कटाई का फैसला ले सकते हैं ।

मान लीजिए आपकी गेहूं की फसल तैयार है और आप उसकी कटाई और मड़ाई करना चाहते हैं ऐसे में जिस दिन आप ने फसल काटी उसी दिन बारिश हो गई तो जरा सोचिए क्या हाल होगा यानी आपकी पूरी मेहनत पर पानी फिर जाएगा । लिहाजा यहां आप ‘फसल सलाह’ का इस्तेमाल कर आसानी से एक हफ्ता पहले ही आने वाले मौसम की सटीक जानकारी पा सकते हैं । 

ऐसे ही अगर आप सब्जी, दाल या फिर रोजाना उत्पादन होने वाली फसलों को मंडी ले जाते हैं लेकिन आपको अपने आसपास की मंडी का सही रेट पता नहीं है तो मंडी जाने से पहले फसल सलाह आपको मंडी का भाव बता देगा । लिहाजा आपको जिस मंडी में ज्यादा रेट मिले उस मंडी में अपने माल को बेचकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं ।

फसल सलाह स्टाल पर मौजूद विपल जी ने बताया कि मान लीजिए आपकी फसल में कोई कीटाणु या रोग लग गया है तो आपको सिर्फ उसका एक फोटो खींचना है और फसल सलाह एप्लीकेशन पर जाकर अपलोड करना है और कृषि जानकार आपको जल्द ही उसका समाधान आपको भेज देंगे । साथ ही किसानों के लिए एक मुश्किल आती है कि आखिर वो बीज या फिर दूसरी जरूरी चीजें कहां से खरीदें तो फसल सलाह आपके आसपास के कृषि केंद्रों की जानकारी भी मुहैया कर देगा । इतना ही नहीं किसानों के लिए सरकार की क्या योजनाएं आ रही हैं, सरकार अन्नादाता के लिए कौन-कौन सी स्कीम चला रही है और उसका लाभ किसान कैसे उठा सकते हैं इन सब बातों की जानकारी फसल सलाह पर आपको आसानी से मिल जाएगी ।

फसल सलाह एक मोबाइल एप्लीकेश है लिहाजा इसे आप अपने किसी भी स्मार्ट फोन पर प्ले स्टोर में जाकर डाउन लोड कर सकते हैं । प्ले स्टोर पर ‘FASAL SALAH’ सर्च करें और उसपर क्लिक करें । जिसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए हिंदी और इंग्लिश या फिर कई क्षेत्रीय भाषाओं का विकल्प भी मौजूद है, लिहाजा आप अपनी सहूलियत के हिसाब से भाषा चुनने के बाद अपना नाम, अपने प्रदेश, जिला, ब्लॉक और फिर गांव का चयन करें । इसमें हर गांव का नाम पहले से ही फीड किया गया है जिसका मकसद है कि किसानों को एकदम सटीक जानकारी मिल सके । खास बात ये है कि इस एप्लिकेशन को डाउन लोड करने के लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होगा । और ये सब मुफ्त आपकी जेब में मौजूद रहेगा ।

अगले अंक में किसान भाइयों के लिए किसान मेले में और क्या कुछ खास रहा उसपर भी चर्चा होगी। हम आपको बताएंगे उस फसल के बारे में जिसकी शूगर के रोगियों को सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है यानी स्टिविया की खेती की । वैसे तो हिंदुस्तान में अभी स्टिविया की खेती बहुत कम देखने को मिलती है, लेकिन दिल्ली में एक किसान ऐसा है जो 7 एकड़ में स्टिविया की खेती कर लाखों की कमाई कर रहा है । उस किसान से भी आपको मिलाएंगे और बताएंगे कैसे आप अपनी दूसरों का शूगर लेबल कम कर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं ।

बदलाव की ख़बरों से जुड़े रहने के लिए बदलाव का फेसबुक पेज https://www.facebook.com/badalavnews/ (इस लिंक पर क्लिक करके) लाइक और फॉलो कर सकते है । अगर आपको बदलाव अच्छा लग रहा है तो अपने दोस्तों को भी बदलाव को पढ़ने के लिए हमारा पेज शेयर कर सकते हैं ।

अगर आप अपना कोई सुझाव भेजना चाहते हैं तो हमें  badalavinfo@gmail.com पर भी ईमेल कर सकते हैं ।


अरुण यादव। उत्तरप्रदेश के जौनपुर जिले के निवासी। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र। एक दशक से दिल्ली में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में सक्रिय।

 

संबंधित समाचार