दोनों पक्षों के बीच समझौता कराती पुलिस ।

एस के यादव

कभी कभी हमारे बीच से ऐसी खबरें सामने आती हैं जो सोचने पर मजबूर कर देती हैं । समझाने से कोई नहीं समझता तो घटनाएं उसे सबक सीखा देती हैं । पिछले साल देवरिया से भी ऐसी खबर आई थी और अब बलिया से । मंडप में दूल्हे को गुटखा खाता देख दुल्हन को इतना गुस्सा आया कि उसने शादी करने से इनकार कर दिया । घरवाले मनाते रह गए लेकिन दुल्हन अपने फैसले पर अड़ी रही । ये कोई छोटी बात नहीं है, ऐसी हिम्मत कम लड़कियों में देखने को मिलती है । शादी से इनकार के बाद पंचायत बुलाई गई । समझाने की कोशिश हुई लेकिन लड़की के ना के आगे किसी की नहीं चली और बारात बैरंग लौट गई ।

दरअसल हुआ ये कि, शनिवार को बलिया के लालगंज थाना क्षेत्र के गांव लनछपरा से दामोदरपुर गांव में बारात आई थी । दूल्हा मंडप में पहुंचा और गुटखा खाने लगा । उस वक्त दुल्हन की सहेलियां दूल्हे की आरती उतारने पहुंची थीं । सहेलियों ने देखा कि इस शुभ अवसर पर दूल्हा सबके सामने गुटखा खाने से बाज नहीं आ रहा है । ये बात दुल्हन की सहेलियों को बुरी लगी और उनमें से एक ने दूल्हे से कहा कि- ‘कम से कम आज के दिन तो आपको गुटखा नहीं खाना चाहिए था ।’ फिर क्या था ये बात साहेब को बुरी लग गई और दुल्हन की सहेलियों को भला-बुरा सुना दिया । इस बात की जानकारी जब दुल्हन को हुई तो वो गुस्से में आ गई और तुरंत शादी करने से इनकार कर दिया । घरवालों से कहा कि वो गुटखा खाने वाले से शादी नहीं कर सकती ।

दुल्हन ने सबके सामने सख्त लहजे में कहा- ”ये आदमी जब सरेआम ऐसी हरकत कर सकता है तो कल दारू पीकर मेरी जिंदगी नर्क भी बना सकता है। मैं ऐसे आदमी के साथ शादी नहीं कर सकती। मैं सबकुछ जानकर, देखकर अपनी जिंदगी बर्बाद नहीं कर सकती।” इस इनकार के बाद दूल्हा पक्ष भी हंगामा करने लगा और मौके से निकलने की तैयारी में जुट गया । लेकिन दुल्हन के घर वालों ने उन्हें जाने नहीं दिया । शादी में अब तक हुए खर्च और दहेज में दी गई रकम वापसी के लिए दूल्हे को बंधक बना लिया, लेकिन रात में ही दूल्हा सबको चकमा देकर मंडप से भाग गया । रविवार सुबह मामला थाने पहुंचा और पंचायत बुलाई गई । इस बैठक में दोनों पक्षों से एक दूसरे का सामान लौटाने का फैसला हुआ ।

ये कोई पहला मामला नहीं है । पिछले साल यूपी के देवरिया जिले की एक लड़की ने भी इस तरह का फैसला लेकर सबको चौंका दिया । अपनी शादी में गुटखा खाना एक युवक को भारी पड़ा। दूल्हे के मुंह में गुटखा देखकर दुल्हन ने शादी से इनकार कर दिया। काफी मान मनौव्वल के बाद भी लड़की नहीं मानी और अंततः बारात वापस लौट गई। देवरिया के सौंदा गांव के रामबचन तिवारी के बेटे राजकुमार की शादी नगर के उपेंद्र की बेटी निक्की के साथ तय थी। पूरे धूमधाम से बारात गई थी। बारातियों का स्वागत होने के बाद वरमाला के दौरान जब दुल्हन ने दूल्हे के मुंह में गुटखा देखा तो भड़क गई। उसने शादी करने से इनकार कर दिया। लोग लड़की को समझाने लगे लेकिन वह किसी भी सूरत में गुटखा खाने वाले से शादी करने को तैयार नहीं हुई। लड़की के ना करने के बाद लड़का पक्ष आक्रोशित हो गया। यह पक्ष आरोप लगाने लगा कि गहने लेने के बाद लड़की पक्ष शादी से इनकार कर रहा। मामला पुलिस तक पहुंचा। समझौता हुआ। फिर बारात वापस लौट गई । इन दोनों घटनाओं पर गौर से विचार करेंगे तो आप पाएंगे कि घरवाले ये जानते हुए कि दूल्हा नशेड़ी है या गुटखाबाज है, फिर भी शादी कराने की कोशिश की गई । लेकिन लड़कियों ने किसी की नहीं सुनी । हो सकता गुटखा खाने वाले इंसानी तौर पर गलत ना हों लेकिन शादी के मंडप में ऐसा करना किसी किसी के लिए बर्दाश्त के बाहर हो सकता है ।

संबंधित समाचार