रोजगार के लिए ऐसे मिलेगी ‘मुद्रा’

अब ठेले खोमचे लगाने वालों को भी मिलेगा कर्ज ।
मुद्रा बैंक योजना की शुरुआत करते पीएम। अब ठेले खोमचे वालों को भी मिलेगा कर्ज ।

सत्येंद्र कुमार यादव

गांव से लेकर शहर तक उन लोगों को जानता हूं जो छोटे-छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए परेशान रहते हैं। एक पान की दुकान खोलने के लिए साहूकारों की शरण में जाते है और साहूकार 7 से 10 फीसदी मासिक ब्याज यानी करीब 65 फीसदी सलाना ब्याज दर पर कर्ज देते हैं। देवरिया में आयोजित बदलाव के चौपाल में भी लोगों ने सवाल उठाया था कि मुद्रा बैंक से कर्ज कैसे लें? लोन लेने के लिए एक ग्रामीण या शहरी को क्या करना होगा? क्या मुद्रा बैंक उन लोगों को भी कर्ज दे सकता है जिसके पास कोई गारंटी नहीं है और ना ही कोई गारंटर? तमाम सवाल उठाए गए । उन्हीं सवालों का जवाब जानने के लिए बदलाव की टीम ने पटना केनरा बैंक के सीनियर मैनेजर जितेंद्र शर्मा जी से बात की । उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति को रोजगार शुरू करने के लिए मुद्रा बैंक योजना के तहत कैसे ऋण मिल सकता है और सरकार लोगों की ओर से गारंटर है।

बातचीत में जितेंद्र शर्मा ने बताया कि मुद्रा बैंक योजना तीन श्रेणी में लोगों या व्यवसायियों को कर्ज देती है। ये श्रेणी है शीशु, किशोर और तरुण। देश भर में करीब 5.77 करोड़ छोटी व्यापार इकाइयां हैं जिन्हें अब तक कोई बैंक कर्ज नहीं देता था। ऐसे व्यवसायों के लिए मुद्रा बैंक योजना के तहत कर्ज मिलेगा। पान की दुकान से लेकर पानी बेचने के व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं।

देवरिया की मशहूर बाची-चोखा

1- शीशु वर्ग में वो लोग आते हैं जो पहली बार व्यवसाय शुरू करते हैं। रेहड़ी-पटरी वाले, सब्जी, पान, ठेला लगाने वाले। जिनकी जरूरत 50 हजार रुपए तक होती है। इस वर्ग में लोगों को 50 हजार रुपए तक लोन मिलता है। अगर आपको फल की दुकान लगानी है। पैसे नहीं है तो आप मुद्रा बैंक योजना के तहत कर्ज ले सकते हैं। इसके लिए आपको सादे कागज पर खर्च का ब्यौरा बनाकर बैंक के पास  जाना होगा। जैसे- कितने रुपए का फल खऱीदेंगे। दुकान खरीदने या भाड़े पर लेने में कितना खर्च आएगा। कितने रुपए की तराजू। चाट और समोसे की दुकान लगाने के लिए भी बैंक से कर्ज लेने की व्यवस्था की गई है। इन सब चीजों के बाजार भाव को एक सादे कागज पर लिख कर बैंक के पास ले जाना होगा। आवेदन के 15 दिन के अंदर बैंक आपको कर्ज दे देगा। कर्ज लेने के लिए किसी गारंटी और गारंटर की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपको बैंक कर्ज नहीं दे रहा है तो आप अपने ग्राम प्रधान को साथ ले जाएं।

सभी फोटो- कन्हैया लाल सिंह
 फोटो- कन्हैया लाल सिंह

2- किशोर श्रेणी में 50 हजार रुपए से 5 लाख रुपए तक कर्ज देने की व्यवस्था की गई है। वो भी बिना किसी गारंटी और गारंटर के। इस वर्ग में वो लोग आते हैं जो थोड़ा बहुत अनुभवी हैं। जिनका पहले से कोई व्यवसाय चल रहा है और वो व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं। अगर आप कोई व्यवसाय कर रहे हैं। पैसे की वजह से व्यवसाय आगे नहीं बढ़ रहा है तो आप मुद्रा बैंक योजना के तहत 5 लाख रुपए तक कर्ज ले सकते हैं। सादे कागज पर ब्यौरा तैयार कर या बैंक में उपलब्ध फॉर्म को भर कर 15 दिन में कर्ज ले सकते हैं। अगर आप साइकिल की दुकान चलाते हैं और चाहते हैं कि बाइक रिपेयर की दुकान शुरू करें। इसके लिए भी बैंक आपको कर्ज दे सकता है। होलसेल किताब की दुकान से लेकर गेहूं, चावल का व्यापार करने के लिए भी कर्ज मिल सकता है।

3- मुद्रा बैंक योजना के तहत कर्ज लेने वालों की तीसरी श्रेणी का नाम तरुण है। इसके तहत 5 लाख से 10 लाख रुपए तक कर्ज ले सकते हैं। इसमें उन लोगों को कर्ज मिलेगा जो पहले से बिजनेस करते  आ रहे हैं। इस श्रेणी के लोगों को भी कर्ज लेने के लिए गारंटर की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिना गारंटी और गारंटर के कर्ज मिल सकता है।

aaaaa
जितेंद्र शर्मा , बैंक मैनेजर

लोन के लिए बैंक जाने से पहले ध्यान रखें

मुद्रा बैंक योजना के तहत लोन लेने जाते वक्त आपके पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, व्यवसाय का स्टिमेट, पासपोर्ट साइज फोटो और जरूरी दस्तावेज होना चाहिए। ध्यान रहे बैंक किसी को भी लोन देने के लिए बाध्यकारी नहीं है। आप जबरन बैंक से कर्ज नहीं ले सकते। बैंक जांच के बाद ही आपको कर्ज देगा। ऐसा भी नहीं है कि सबको लौटा देगा।

केनरा बैंक पटना के सीनियर बैंक मैनेजर जीतेंद्र शर्मा ने  बताया कि भारत सरकार इस योजना को चलाने के लिए 20 हजार करोड़ रुपए खर्च कर रही है। इसके लिए 3 हजार करोड़ रुपए क्रेडिट गारंटी रखी गई है। मुद्रा बैंक छोटे फाइनेंस संस्थानों को लोन देता है ताकि वो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत छोटे व्यवसायियों को कर्ज दे सके। अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को प्राथमिकता पर कर्ज दिए जा रहे हैं। सुदूर इलाकों तक पहुंच बनाने के लिए सरकार डाक विभाग का भी सहारा ले रही है। यानि आप डाक विभाग से भी कर्ज ले सकते हैं।

mmd

ज्यादातर लोग, खासकर भारत के गांव तक बैंक की सुविधा नहीं है और ना ही बैंक उन्हें कर्ज देता था। भारत सरकार की मुद्रा बैंक योजना उन्हीं लोगों तक सस्ते ब्याज दर पर आर्थिक मदद पहुंचा रही है। सरकार की कोशिश है कि लोगों को स्थानीय साहूकारों के चंगूल में फंसने से रोका जाए और उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाए। सरकार ने ऐसी योजना बनाई है कि कोई भी बैंक लोन देने से इनकार नहीं करेगा। अक्सर कर्ज डूबने की डर से बैंक बिना गारंटर या गारंटी के लोन नहीं देता। लेकिन ये योजना आपकी गारंटी लेती है। इसलिए कोई भी बैंक चाहें प्राइवेट हो या सरकारी आपको कर्ज दे सकता है। अगर कोई कर्जदार बैंकों का लोन वापस नहीं करता है तो ऐसी स्थिति में प्राइवेट या सरकारी बैंक क्रेडिट गारंटी कोष से अपना पैसा ले सकता है। जब सरकार ही गारंटर है तो ज्यादा सोचिए मत। इस योजना का लाभ उठाइए।


satyendra profile image

सत्येंद्र कुमार यादव,  एक दशक से पत्रकारिता में सक्रिय । माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता के पूर्व छात्र । सोशल मीडिया पर सक्रियता । आपसे मोबाइल- 9560206805 पर संपर्क किया जा सकता है ।


 

 

34 thoughts on “रोजगार के लिए ऐसे मिलेगी ‘मुद्रा’

  1. हेलो सर जी नमस्कार,
    मैं अपना डी जे साउन्ड का काम शुरु करना चाहता हूँ. इसमे कुल खर्च लगभग 5 लाख रुपये है. इसके लिये मुझे लोन की आवश्यकता है. कृपया लोन पास कराने ब्याज दर, अदायगी सम्बन्धित जानकारी दें. धन्यवाद

    1. Amit ji aap mudra bank Jo sabhi sarkari bank me hai , se le sakte hai …bank mana nahi kar sakta…iske alawa pmegp ke tahat khadi gram udyog se sampark Mar sakte hai ….is yojna me subcdy bhi multi hai …

    2. Mera name virendra kumar hai ham ko koi business karna hai kya hamko 100000rs ka loan mil sakta hai
      My mobile number. 9161338596

  2. सर मुझे लोन चाहिए मुझे कपड़े जुतो कि दुकान खेलना है। मै गाँव मे रहता हु मेरे गाँव खेलना चाहता हुए।मो, 8003508502

  3. सर मे अनुसुचित जाति का हुँ,सर मे सरफ वा चाय पती काम करना चाहता हुँ, जिसे 15 लोगो को रोजगार मिलेगा 2लाख का लोन चहिये,धनयवाद

  4. आप तत्काल ऋण की जरूरत के एक बड़े कारोबार को शुरू करने के लिए
    इस रैंकिंग है ऋण फर्म। ऋण लेने के लिए 2% की दर पर ऋण बाहर दे देंगे वैध ऋण ऋणदाता कर रहे हैं। $ 50,000.00, $ 80,000.00। $ 1000, 000 के ऋण, एक ऋण लेने के लिए ऋण आवेदक की जरूरत निर्भर करती है, 1 से 30 साल की अधिकतम अवधि के लिए दे देंगे। रैंकिंग ऋण फर्म या [email protected] पर हमें ईमेल किसी भी ऋण आप जरूरत के लिए आप हमारी कंपनी के लिए स्पर्श ऋण मिल की जरूरत होती है

    उधारकर्ताओं जानकारी
    आपका नाम ……………………………………….
    तुम्हारा देश……………………………………..
    आपका पता …………………………………….
    आपका व्यवसाय ………………………………….
    अपनी वैवाहिक स्थिति ………………………………
    कार्यस्थल में वर्तमान स्थिति
    ………………………………………….. ……
    फोन नंबर / सेल फोन / कार्यालय फोन
    ………………………………………….. ……
    मासिक आय …………………………………..
    ऋण की अवधि …………………………………….
    उधार की राशि ……………………………………..
    आपको हमारे बारे में कैसे पता चला?
    ………………………………………….. …….
    हम अपने विभाग और बिलों का भुगतान करने के लिए ऋण की पेशकश करते हैं,
    मानते हैं। रैंकिंग ऋण फर्म

    1. Privarte School devlope karne ke liye loan chahiye. India bihar madhubani mo 9471276696

    2. क्या मुझे होटल निर्माण के लिए ऋण मिल सकता है किराये से जगह ली है मेने ओर 10 साल के लिए है फेमेली रेस्टोरेंट है जो कि 10000 sf में निर्मित है टीन शेड के अलावा शौचालय निर्माण rcc का किया हुआ है अभी तक मे व्यक्तिगत तौर पर 18 लाख लगा चुका हूं ।
      अब मुझे 15लाख रुपये की ओर जरूरत है मेरा रेस्टोरेंट राष्ट्रीय राजमार्ग से लगा हुआ है और मेरे रेस्टोरेंट से अटेच लगभग 100 बस है जो रोजाना आवागमन करती है लेकिन मुझे किसी भी बैंक से कोई ऋण नही मिल पा रहा है पहले से मेने कोई भी ऋण नही लिया है आज तक ।
      में बहुत परेशान हो गया हूं

    3. मेरी राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक फेमेली रेस्टोरेंट खोला है जिसमे मेरे द्वारा 18 लाख लगा चुका हूं अब पैसे की कमी के कारण शुरू नही कर पाया हूं लोन के लिए बहुत भटक लिया कोई फायदा नही मिल पाया है।
      50000 sf पूरा एरिया है जिसमे 15 बसों का पार्किंग भी है।
      इंदौर मुबई राष्ट्रीय राज मार्ग पर मुख्य रोड से लगे हुए मेरे रेस्टोरेंट को अब शुरू करने के लिए मुझे लगभग 1000000 की ओर जरूरत है ।
      मुख्य मार्ग पर चलने वाली अधिकतम बसों से मेरा अनुबंध भी है ।
      क्या मुझे जल्द से जल्द लोन की जरूरत पूरी की जा सकती है

  5. Hello good morning sir mujhe 5lakh ki loan chahiye mere pass Adhar pan card k Alawa kuchh NAHI hai or Mai bissnuss Karti hu BT ussko aagye badhnay k liye paiso ki jarurat hai BT Meri Account NAHI hai bank me

  6. सर मुझे सायबर केफे खोलना है मुझे लोन मिल जायेगा

  7. सर मेरा नाम सत्येन्द्र ताम्रकार है मै किराना दुकान खोलना चाहता हूं मुझे लोन चाहिए
    मोबाइल 7000978789

  8. क्या आपको एक बड़ा व्यवसाय शुरू करने के लिए तत्काल ऋण की आवश्यकता है?
    यह ऋण फर्म रैंकिंग है 2% की दर से ऋण दे देंगे
    उधारकर्ता वैध ऋण ऋणदाता होगा। ऋण दे देंगे
    $ 50,000.00, $ 80,000.00। $ 1,000, 000, एक उधारकर्ता को ऋण पर निर्भर करता है
    आवेदक की जरूरत है, अधिकतम 1 से 30 साल की अवधि। यदि आप की आवश्यकता होती है तो
    ऋण हमारी कंपनी रैंकिंग ऋण फर्म को संपर्क करें या हमें ईमेल करें
    आपके लिए आवश्यक किसी भी ऋण के लिए रैंकिंगोगब@gmail.com

    उधारकर्ताओं की जानकारी
    आपका नाम ……………………………………….
    तुम्हारा देश……………………………………..
    आपका पता …………………………………….
    आपका व्यवसाय ………………………………….
    अपनी वैवाहिक स्थिति ………………………………
    कार्यस्थल में वर्तमान स्थिति
    ………………………………………….. ……
    फोन नंबर / सेल फोन / कार्यालय फोन
    ………………………………………….. ……
    मासिक आय …………………………………..
    ऋण की अवधि …………………………………….
    उधार की राशि ……………………………………..
    आपको हमारे बारे में कैसे पता चला?
    ………………………………………….. …….
    हम अपने विभाग और बिलों का भुगतान करने के लिए ऋण प्रदान करते हैं,
    संबंध। रैंकिंग ऋण फर्म

    1. iss se accha to aap apna website link ya contect info yaha likh le to inn sabhi logo ko aasani rahegi@ranking loan firm

  9. Hi sir,
    Sir mera ek home cleaning products ka naya business h .USse grouth karne k liye mujhe 5,se7,luck k fund ki jarurat h, kayi banko m try kiya per nahi mila .Pl rely me m kese kar sakti hu or apne business ko aage leja sakti hu tell me Pl reply me .mujhe lone ki agent need h mere business k liye Pl contact me
    Shivay enterprises
    New delhi pH no. 9711403040

  10. सर मैं एक गरीब परिवार का हु मै अपना कोई छोटा सा धंधा खोलना चाहता हूँ सर मुझे 500000 लोन मिल जायेगा कया साहब आपकी बडी मेहरबानी होगी मेरा मोबाइल न. 9660095497

  11. सर मे चांदी का सामान सप्लाई करता हू क्या मुझे लोन मिल जाएगा 5 लाख तक पंजाब मे

    1. सर मेरा नाम उमेश कुमार शर्मा है मैं कानपुर देहात का रहने वाला हूं मैं एक मोबाइल की दुकान किया हूं उसमें पैसे लगाना चाहता हूं इसलिए मुझे दो लाख का लोन चाहिए मेरा मोबाइल नंबर है 9794976104 प्लीज सर जल्दी बता दीजिए बहुत परेशान है हम मैं झींझक का रहने वाला हूं कानपुर देहात के पास पड़ता है

  12. Mera name Hariom Verma hai mujhe business karna hai mujhe 5 lakh ka loan chahiye please my mobile number 9200341112

  13. Sir main isse pahle loan le Chuka Hun to Kya mai sonata loan le Santa Hoon?
    Pawan Yadav 7800406693

  14. सर मैं two weelar की गाड़ी की मरम्मत करता हूँ पर मैं अपना दूकान खोलने के लिए लोन चाहता हूँ।

  15. ([email protected])

    हैलो एम श्रीमती शेरोन लिसा, ऋण ऋणदाता ऋण के लिए वैध और विश्वसनीय ऋण
    एक नियम और शर्तों में 2% ब्याज दर पर स्पष्ट और समझने योग्य। से
    यूएस $ 12,000 से $ 8,000,000, केवल $ रुपये। मैं व्यवसाय ऋण देता हूं,
    बिलों का भुगतान करने के लिए व्यक्तिगत ऋण, छात्र ऋण, कार ऋण और ऋण। अगर तुम
    एक loana2 की जरूरत है
      आपको बस इतना करना है कि आप मुझसे सीधे संपर्क करें
    इन: ([email protected])
    भगवान आपका भला करे।
    निष्ठा से,
    श्रीमान: शेरोन लिसा
    ईमेल: ([email protected])

    नोट: सभी प्रतिक्रियाएं भेजी जानी चाहिए: ([email protected])

    1. Aapko gstn ke tahat registration Karama hota uske bat loan apply karna hota, jyada achchhe yoga kisi CA Ko pakaden vo baki ka rasta batayega aur aapko pareshani bhi nahin hogi,

Comments are closed.