किस्से-कहानी, कविता और यात्रा वृतांत भी…

बदलाव बाल क्लब की गतिविधियों का चौथा सप्ताह। बच्चों ने पिछले दिनों अखबार निकाला तो अब वो रचनात्मक लेखन की तरफ खुद ही उनमुक्त हो रहे हैं। इसी कड़ी में गौरिका शर्मा ने अपना यात्रा वृतांत बच्चों को पढ़ कर सुनाया। दूसरी तरफ बच्चों ने मिल-जुल कर गर्मी और बारिश पर दो कविताएं भी लिखीं।

मेरी चारधाम यात्रा- पहली किस्त

बदलाव बाल क्लब की गतिविधियों के दौरान गौरिका शर्मा ने चार धाम यात्रा का वृतांत साझा किया।

शनिवार की सुबह थी। करीब सात-आठ बज रहे होंगे। मैं पूरे परिवार के साथ थी। मेरे दो चाचू का परिवार भी था। पहले हम लोग हरिद्वार गए। वहां मेरे एक और चाचू आ गए। हमने एक छोटी सी वोल्वो बस ले ली थी। हम करीब 11-12 बजे अपने बरकोट के होटल में पहुंचे होंगे। हम सब बहुत थक गए थे। हम सब अपने कमरे में जाकर सो गए।

अगली सुबह हम यमुनोत्री के लिए निकल गए। हमें 6 किलोमीटर लंबी चढ़ाई करनी पड़ी। हमारी चढ़ाई यमुनोत्री के बेस कैम्प तक थी। जगह का नाम था-फूलचटी। हम सबने मंदिर पहुंच कर स्नान करके दर्शन किया। लेकिन हां, चढ़ाई कोई आसान नहीं थी। एकदम सीधी चढ़ाई थी। हम बच्चों ने खेल की तरह समझ कर पार कर लिया। और पता है कई लोगों को तो बीच में ही घोड़ा करना पड़ गया। लेकिन अचानक लौटते समय वर्षा होने लगी। कई लोगों के पास बरसाती था। जिनका पास नहीं था, उन सबने हर दुकान में छान मारा। कहीं नहीं मिला। फिर बारिश कम हुई तो हम लोग नीचे की तरफ चल पड़े।