‘स्टार्ट अप’ से ‘स्टैंड अप’ तक… कहीं वो तमाशबीन ही न रह जाएं?

राजेंद्र तिवारी

आलेख में इस्तेमाल सभी फोटो- राजेंद्र तिवारी के फेसबुक वॉल से साभार।
आलेख में इस्तेमाल सभी फोटो- राजेंद्र तिवारी के फेसबुक वॉल से साभार।

अस्सी के दशक में जब आर्थिक ‘ट्रिकल डाउन’ थ्योरी आयी थी और नब्बे के दशक में जब हमारी अर्थव्यवस्था इस सिद्धांत पर चलने लगी, तब तमाम लोगों, संस्थाओं, विचारकों, अर्थशास्त्रियों व समाज के लिए काम करनेवालों ने इसका विरोध किया। उस समय इस विरोध को दरकिनार कर दिया गया। यहां तक कि विरोध करनेवाले राजनीतिक दल जब सरकार में आये, तो वे भी अपने विरोध को बक्से में बंद कर उसी राह पर चलने लगे। हालांकि, 2004 के आसपास इस सिद्धांत के नकारात्मक नतीजों को लेकर कुछ जागरूकता आयी और रास्ता बदलने की कुछ कोशिशें भी शुरू हुईं, लेकिन ये कोशिशें भी भ्रष्टाचार की भेंट ही चढ़ती गयीं। भ्रष्टाचार का हल्ला मचा और इस हल्ले में फिर से हमारी नीतियां पुराने ढर्रे पर आ गयीं।

लेकिन, अब आइएमएफ ने ही सवाल खड़े कर दिये हैं, जो इस थ्योरी को आगे बढ़ाने में न सिर्फ अहम भूमिका निभाता रहा, बल्कि आर्थिक ऋणों के लिए अनिवार्य शर्त के तौर पर इस थ्योरी को जोड़ दिया। एक ताजा अध्ययन में आइएमएफ के अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि यदि समृद्धतम 20 फ़ीसदी लोग अपनी आय एक फीसदी अंक बढ़ाते हैं, तो पांच साल में विकास दर 0.1 फ़ीसदी कम हो जाती है और यदि निचले पायदान के 20 फ़ीसदी लोगों की आय एक फीसदी अंक बढ़ती है, तो विकास दर में प्रति वर्ष 0.4 फीसदी का इजाफा होता है। इस अध्ययन में 150 देशों के आर्थिक आकड़ों का विश्लेषण किया गया है।

rajendra tiwari-1हम इस अध्ययन के बिना ही अपने आसपास बढ़ती आर्थिक विषमता को देख सकते हैं। देश की दो तिहाई से ज्यादा आबादी आज भी ग्रामीण इलाकों में रहती है। इस थ्योरी के हिसाब से नीतियां बनने के बाद गांव में विकास पर नज़र डालिए। लेकिन, नज़र डालने से पहले यह भी समझना ज़रूरी है कि सड़क, कार, बाइक, टीवी, मोबाइल, एसी, ब्रांडेड सामान की उपलब्धता भर विकास नहीं है। सबके लिए अच्छी शिक्षा व चिकित्सा सुविधाओं और आर्थिक, उत्पादक गतिविधियों को फायदेमंद बनाने के लिए आधारभूत संरचना की उपलब्धता के बिना जो विकास के मानक बताये जा रहे हैं या जिन्हें उपलब्धता के तौर पर गिनाया जा रहा है, उनका फायदा सिर्फ वे ही उठा रहे हैं, जिनकी पहुंच में अच्छी शिक्षा व्यवस्था व अन्य सुविधाएं हैं।

यहां यह जानना जरूरी है कि ताजा सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, हमारे देश में आज भी गांवों के 58 फ़ीसदी से ज़्यादा परिवार खेती की आय पर निर्भर हैं और इसमें 46 फ़ीसदी परिवार पिछड़े वर्ग के, 16 फ़ीसदी अनुसूचित जाति के और 13 फ़ीसदी आदिवासी हैं। खेती की विकास दर डेढ़ फ़ीसदी के आस-पास है और महंगाई की दर इससे कहीं ज़्यादा। यानी, खेती की आय पर आधारित लोगों की मुश्किलें बढ़ती हुई ही नज़र आती हैं, भले ही हमारे देश की विकास दर सात फ़ीसदी से ऊपर रहे या नौ फ़ीसदी से ऊपर।

rajendra tiwari-5आइए, अब ज़रा नज़र इस पर भी डालें कि इनके पास खेती योग्य जमीन कितनी है। 35 फ़ीसदी परिवारों के पास एक एकड़ से कम ज़मीन है। एक से ढाई एकड़ की जोतवाले परिवार 35 फ़ीसदी हैं। ढाई एकड़ से ज्यादा की जोत 30 फ़ीसदी के पास है और इस 30 फ़ीसदी में से पांच फ़ीसदी परिवार ही ऐसे हैं, जिनके पास 10 एकड़ या इससे बड़ी जोत है। अनुमान लगाना मुश्किल नहीं है कि खेती पर आश्रित परिवार किस तरह की मुश्किलों का सामना करते हैं। एक जानकारी और, 52 फ़ीसदी परिवार कर्ज में डूबे हैं और बिहार, आंध्र व तेलंगाना जैसे राज्यों में खेतिहर कर्जदार परिवारों में से 50 फ़ीसदी से ज़्यादा ने महाजनों से कर्ज ले रखा है। इस कर्ज पर ब्याज का अनुमान लगाना कठिन नहीं है और यह भी समझना कठिन नहीं है कि कर्ज क्यों ले रखा होगा?

rajendra tiwari-2अब एक और रिपोर्ट पर नज़र डालते हैं। देश में शिक्षा की स्थिति पर प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट ‘एनुअल स्टेटस आॅफ एजुकेशन रिपोर्ट’ के मुताबिक, कक्षा पांच में पढ़नेवाले बच्चों में से आधे से ज़्यादा उतना भी नहीं पढ़ पाते, जितना कक्षा दो में ही आ जाना चाहिए। प्रथम ने यह रिपोर्ट देश के 577 ग्रामीण जिलों के स्कूलों का सर्वे के आधार पर तैयार की है। गणित की बात करें, तो कक्षा आठ के 56 फ़ीसदी और कक्षा पांच के करीब 75 फ़ीसदी बच्चे भाग देना नहीं जानते। कक्षा आठ के 53 फ़ीसदी बच्चे अंगरेजी का एक सामान्य वाक्य तक नहीं पढ़ पाते। 2009 में कक्षा आठ के 60 फ़ीसदी बच्चे अंगरेजी का सामान्य वाक्य पढ़ लेते थे। यानी, दिन-ब-दिन स्तर ख़राब ही होता जा रहा है। सरकारी स्कूलों का यह स्तर थोड़ा भी सक्षम परिवारों को निजी स्कूलों की ओर ले जा रहा है। 2005 में जहां निजी स्कूलों में पढ़नेवाले बच्चों की संख्या सिर्फ 16 फ़ीसदी थी, 2014 में बढ़ कर 31 फ़ीसदी हो गयी।

स्वास्थ्य सेवाओं की बात करें, तो अपने देश में औसतन प्रति 1000 मरीज एक बेड ही उपलब्ध है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, अपने देश में 1.40 लाख डाॅक्टरों की कमी है और करीब पौने तीन लाख नर्सों की। लेकिन, सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के बजट को लगातार कम करती जा रही है। यहां भी यह समझना कठिन नहीं है कि यह कमी कहां हैं और इसकी वजह से भुगत कौन रहा है?

हम नौ फीसदी विकास दर हासिल करें या दहाई अंक में, स्किल इंडिया चलाएं या डिजिटल इंडिया या स्टार्ट अप इंडिया, देश की आधी से ज्यादा आबादी इनके दायरे से बाहर है। जब देश की आधी से ज़्यादा आबादी विकास कार्यक्रमों से बाहर हो, तो आंकड़ों में जो भी समृद्धि दिखाई देती है, वह किसकी समृद्धि है? नोबेल अर्थशास्त्री स्टिगलिट्ज के मुताबिक, बिल गेट्स के पास इतनी संपत्ति है कि यदि वे कोई काम न करें और रोजाना 10 लाख डाॅलर खर्च करें, तो उन्हें अपनी पूरी संपत्ति खर्च करने में 217 साल लग जायेंगे। अपने देश में भी ऐसे तमाम लोग हैं, जो रोजाना 10 लाख रुपये खर्च करें, तो उनको भी अपनी पूरी संपत्ति खर्च करने में 200 से ज़्यादा साल लग जायेंगे।

दूसरी तरफ 30 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे भी हैं, जिनके पास अपनी रोटी पर रोज खर्च करने को 40 रुपये भी नहीं होते! सोचिए, सोचना बहुत जरूरी है हम सबके लिए।

और अंत में… यह लेख लिखते हुए मुझे अदम गोंडवी की लाइनें याद आ रही थीं. आप भी पढ़िए-

rajendra tiwari-4सौ में सत्तर आदमी फिलहाल जब नाशाद है,

दिल पे रख कर हाथ कहिये देश क्या आज़ाद है! 

कोठियों से मुल्क के मेयार को मत आंकिये,

असली हिंदुस्तान तो फुटपाथ पर आबाद है!

सत्ताधारी लड़ पड़े हैं आज कुत्तों की तरह,

सूखी रोटी देख कर हम मुफलिसों के हाथ में!

जिस शहर के मुंतजिम अंधे हों जलवामाह के,

उस शहर में रोशनी की बात बेबुनियाद है।

(साभार- प्रभात ख़बर)


rajendra tiwariराजेंद्र तिवारी। प्रभात खबर के कॉरपोरेट एडिटर। झारखंड और बिहार में प्रभात खबर की जन-सरोकारों से जुड़ी पत्रकारिता के लंबे इतिहास में एक अहम किरदार हैं राजेंद्र तिवारी।


बॉर्डर की जंग से कमतर नहीं गांव का विकास युद्ध…. पढ़ने के लिए क्लिक करें